ब्रेकिंग न्यूज़
  • Home
  • शहडोल
  • नोमान रंगरेज सहित 02 गिरफ्तार, पैंगोलिन के अंग की तस्करी मामले में STF एवं कोतवाली पुलिस की संयुक्त कार्यवाही
अनूपपुर उमरिया डिंडोरी शहडोल स्कैम

नोमान रंगरेज सहित 02 गिरफ्तार, पैंगोलिन के अंग की तस्करी मामले में STF एवं कोतवाली पुलिस की संयुक्त कार्यवाही

 

वज्रशल्क या पैैंगोलिन (Pangolin) फोलिडोटा गण का एक स्तनधारी प्राणी है। इसके शरीर पर केराटिन के बने शल्क (स्केल) नुमा संरचना होती है, जिससे यह अन्य प्राणियों से अपनी रक्षा करता है। पैंगोलिन ऐसे शल्कों वाला अकेला ज्ञात स्तनधारी है। यह अफ़्रीका और एशिया में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। इसे भारत में सल्लू साँप भी कहते हैं। इनके निवास वाले वन शीघ्रता से काटे जा रहे हैं और अंधविश्वासी प्रथाओं के कारण इनका अक्सर शिकार भी करा जाता है, जिसकी वजह से पैंगोलिन की सभी जातियां अब संकटग्रस्त हैं और इन पर विलुप्ति का ख़तरा भी मंडरा रहा है।

 

सिटी डेस्क

SHAHDOL । जिले में मंगलवार को इस दुर्लभ वन्य जीव के स्कलों की तस्करी करनें वाले तीन व्यक्तियों को पुलिस व वाइल्ड लाइफ क्राईम कंट्रोल एसटीएफ जबलपुर की टीम नें साझा कार्यवाही करते हुये पकड़ा है। जानकारी के मुुताबिक लगातार शिकारी दुर्लभ वन जीव (पैैंगोलिन) का शिकार भी कर रहे हैं, ऐसा माना जाता है कि पैंगोलिन के शल्क की काफी कीमती मानी जा रही है, सूत्रों के हवाले से खबर यह भी है कि इसके अंगो (शल्क) का बडे पैमाने पर सेक्स वर्धक दवाओं के रूप में किया जा रहा है इसलिए इस दुर्लभ प्रजाति के इस जीव के अस्तित्व पर खतरा मडरा रहा है और इन लोगों के सहयोगी कितने है किसके जरिए पूरा नेटवर्क पैंगोलिन की अंग की तस्करी के लिए खडा किया और किस तरह से यह काम कर रहा था इस बात से जिम्मेदारो के कान आखिर खडे क्यों नहीं हुए। बहरहाल आरोपियों ने कृत्य स्वीकार लिया है। अपुष्ट खबरों के मुताबिक न्यूज़ लिखे जाने तक (PR) ग्रांट हो चुकी है इसके पीछे का सच सामने अवश्य आएगा।।

आखिरकार दबोचा गया तस्कर….

दिन दुगुना रात चौगुना तरक्की की जुगत मे लगे लोगो को यह एहसास भी ना था की पुलिस STF की संयुक्त कार्यवाही हो चली है और इन लोगों के योजनाबद्ध तरीके से धर लिया गया इन पकड़े गये दो तस्करों के नाम में नोमान रंगरेज व नईम कुरैशी बुढ़ार के रहनें वाले हैं वहीं अर्जुन सिंह नाम का तीसरा आरोपी सेजवार जिला उमरिया का रहनें वाला है। बतलाया यह भी जा रहा है पुलिस ने थोडा भी खातिरदारी कय दी तो इस मामले में कई राज बेेेपर्दा हो सकते है। इन तस्करों के पास से पुलिस दो बोलियों में दुर्लभ अंग और स्कल बरामद किये हैं। पुलिस नें बताया कि जिले के सोन नदी के तट पर पाये जानें वाले इन जीवों की बीते लंबे समय से कुछ लोगों द्वारा इनके स्कल की तस्करी करनें की बात सामनें आ रही थी, जिसकी सूचना की पुष्टि के बाद डीएसपी व्ही.डी.पाण्डेय के निर्देशन में निरीक्षक देवेन्द्र सिंह, वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो सेन्ट्रल रीजन जबलपुर एसटीएफ स.उप निरीक्षक शैलेन्द्र सोनी, दलवीर सरोते, आर.राजन पाण्डेय, मनीष तिवारी, विनोद पटेल, गोविंद सूर्यवंशी, दिलावर सिंह व कोतवाली शहड़ोल से निरीक्षक रावेन्द्र द्विवेदी, प्रशि.उ.पु.अधीक्षक सनम बी खान, उप निरीक्षक नित्यानंद पाण्डेय, आरक्षक गिरीश मिश्रा, महेन्द्र पाल शुक्ला के साथ पहुंचकर न्यू बस स्टैण्ड के पास घेराबंदी कर एक स्कूटी व अपाचे बाइक से तीन व्यक्तियों को धर दबोचा। यह व्यक्तियो ने अपना जुर्म भी स्वीकार लिया है। इनके पास से पुलिस नें झोले व बोरी से 15 किलो 700 ग्राम स्कल व दुर्लभ अंग बरामद किये हैं। इन आरोपियों से पुलिस अन्य जानकारियाँ खांगालनें का प्रयास कर रही है। पुलिस नें आरोपियों के खिलाफ कोतवाली अपराध क्रमांक 462/20 धारा 9, 39, 40, 42, 48 (1) 51, 52 वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत मामला पंजीबद्ध किया है।

कयास और माथापच्ची साथ….
गौरतलब है कि पेंगोलिन जीव संंभाग अंतर्गत बंद कोयला खदानों सोन नदी के इर्द-गिर्द एललिगल माइनिंग के बने खोह (सुरंगों) एवं बांधवगढ़ के जंगल में काफी मात्रा में पाया जाता है इस वन जीव पैंगोलिन की अंग तस्करी को लेकर एवं आरोपियों मे कुछ के लाइफस्टाइल और इससे अर्जित आय एवं गिरोह के सदस्य अभी अंडर ग्राउंड है की तरफ जांच टीम को भी खंगालने की आवश्यकता है। जनचर्चा यह भी है कि इसके शिकार और अंगों की तस्करी (काट-छाट) का प्रमुख स्थान भी कोयलानगरी है। जहां इस बेजुबान का अंग भंग किया जाता था।

 

Related posts

कोयलांचल के इस इलाके में बेखौफ़ संचालित अवैध कार्य आखिर किसकी शह पर, ऐसे में युवाओं का भविष्य गर्त में जाने से बच पाएगा – बडा सवाल…अपराध का गढ़ (भाग-1)

Shahdol Bulletin

झोलझाल : मध्यप्रदेश के इस जिले में बी.ई.ओ. की लालफीताशाही, जांच विधिवत् होतो व्यापाम की तर्ज पर किया घोटाला होगा बेनकाब

Shahdol Bulletin

माफियाराज (7): MP का यह जिला जहाँ बेअसर कार्यवाही – बेखौफ माफिया बेलगाम रेत खनन, वैध की आड़ मे अवैध NGT की अवहेलना  

Shahdol Bulletin

ऋषि कपूर के निधन के बाद नीतू कपूर ने शेयर किया Photo, बोलीं- हमारी कहानी का अंत…

admin

Friendship Day Special:  चाणक्य ने अपने शास्त्रों में बताया है कि सच्चे दोस्त की पहचान कैसे की जाती है..

Shahdol Bulletin

लालफीताशाही: कुलस्ते की कारस्तानी से परेशान किसान DM ने किया निराकरण, विभाग ने अटकाया रोड़ा, मामला खनिज विभाग का

Shahdol Bulletin

एक टिप्पणी छोड़ें